चर्चा:नरेंद्र मोदी

विकिपीडिया, मुक्‍त ज्ञानकोशातून
Jump to navigation Jump to search

इलाहाबाद. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्मदिन पर शुरू किए गए स्वच्छ भारत अभियान का असर महज सरकारी विभागों तक ही सिमटा रहा। ऐसे संस्थानों में राष्ट्रीय पर्व की तर्ज पर स्वच्छता की शपथ दिलाई गई। साथ ही स्वच्छ भारत के लिए योगदान का संकल्प लिया गया। हालांकि प्राइवेट संस्थानों में इस अभियान का खास असर नहीं दिखा। आम लोग भी अभियान को लेकर उतने उत्साहित नहीं दिखे जितने वह मोदी को लेकर थे। हालांकि कुछ स्कूलों ने रैलियां निकालकर लोगों को जागरूक करने का प्रयास जरूर किया।

स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत इलाहाबाद स्थित रेलवे परिसर में बीजेपी सांसद केशव प्रसाद मौर्य ने की। इस मौके पर अपर महाप्रबंधक यूके सिंह ने रेल कर्मियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। इसके बाद मुख्यालय परिसर में सफाई अभियान चलाया गया। इसकी अगुवाई सांसद केशव प्रसाद मौर्य ने की। मंडल रेल प्रबंधक वीके त्रिपाठी सहित दूसरे वरिष्ठ अधिकारी भी श्रमदान करने वालों में शामिल रहे।

वहीं नैनी स्टेशन पर बीजेपी सांसद श्यामाचरण गुप्ता ने इस अभियान की शुरूआत की। उनके साथ वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी वीके गौतम भी रहे। अभियान के तहत मंडल के सभी विभागों और कॉलोनियों में सफाई अभियान चलाया गया।

आगे पढ़िए वायुसैनिकों ने ली स्वच्छता की शपथ, की सफाई... सैन्यकर्मियों ने ली स्वच्छता की शपथ

इलाहाबाद सब एरिया में गुरुवार को स्वच्छ भारत अभियान के तहत सैनिकों और सैन्य अधिकारियों को शपथ उप जनरल ऑफिसर कमांडिंग ब्रिगेडियर एके त्यागी ने दिलाई। उन्होंने जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि, हर जवान और अधिकारी सप्ताह में कम से कम दो दिन स्वच्छता के लिए देगा। यही नहीं जवान अपने परिवारों को भी स्वच्छता के लिए जागरूक करेंगे। रेड ईगल डिवीजन के मुख्यालय में आयोजित इस कार्यक्रम के बाद जवानों ने सफाई अभियान भी चलाया।

वायुसैनिकों ने ली स्वच्छता की शपथ, की सफाई

मध्य वायु सेना मुख्यालय मनौरी में स्वच्छ भारत अभियान के तहत एयर मार्शल अनिल खोसला ने वायुसैनिकों को शपथ दिलाई। इसके बाद सैनिक और अफसर दिल्ली-हावड़ा रेलवे ट्रैक पर सफाई के लिए निकल पड़े। सैनिकों का दूसरा पड़ाव इलाहाबाद-दिल्ली राजमार्ग रहा। जहां कई घंटे सफाई अभियान चला। इसके साथ ही स्वच्छता पर नारा लेखन, निबंध लेखन जैसी प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया गया। पुलिस मुख्यालय में एडीजी ने की सफाई

उत्तर प्रदेश पुलिस मुख्यालय में एडीजी डॉ. सूर्य प्रकाश शुक्ल ने स्वच्छ भारत अभियान की शुरूआत की। पुलिस कर्मियों को स्वच्छता की शपथ दिलाने के बाद उन्होंने सफाई अभियान में भी उनका नेतृत्व किया। समूचे मुख्यालय परिसर की साफ-सफाई की गई। उनके साथ पीएचक्यू के एसपी दीपक भट्ट, एएसपी आशुतोष मिश्र आदि भी अभियान का नेतृत्व करते दिखे।

स्टेडियम में भी हुई सफाई, निकाली गई रैली

इलाहाबाद स्थित मदनमोहन मालवीय स्टेडियम में भी स्वच्छ भारत अभियान के तहत सफाई अभियान चलाया गया। स्टेडियम के अधिकारियों और खिलाड़ियों ने समूचे परिसर में घास की कटाई के बाद साफ-सफाई की। यह अभियान दोपहर बाद तक चला। वहीं शहर के कई इलाकों में स्कूलों ने रैलियां निकालकर लोगों को स्वच्छता के लिए जागरूक किया।